क्या होगा यदि वायुमंडल न हो तो?

Kya Hoga Agar Vayumandal Na Ho – नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका eBuzzPro.com ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की क्या होगा यदि वायुमंडल न हो तो? वैसे ऐसे सवाल आपको पहेलियो की तरह ही लग रही होगी. लेकिन रुकिए आपको बता दूं की आजकल ऐसे सवाल UPSC और IAS के इन्टरव्यू में धर्ल्ले से पूछे जा रहे है. और लोग इसका जवाब जानकर भी अंजन बन रहे है.

इसे भी पढ़े – अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Advertisements

वैसे वायुमंडल के बारे में हम बचपन में ही किताबो में पढ़ चुके है. और ऐसे में कभी कभी तो वायुमंडल से संबधित एक अलग किताब ही पढ़ा दी जाती है. जिसे हम पर्यावरण विज्ञान के नाम से भी जानते है. वैसे तो हमे जितनी जानकारी है उसके अनुसार अगर साधारण सी भाषा में बताऊ तो यही वायुमंडल नही होगा तो धरती पर जीवन ही संभव नही है. फिर भी निचे हम विस्तारपूर्वक जानने की कोशिश करेंगे.

Kya Hoga Agar Vayumandal Na Ho - क्या होगा यदि वायुमंडल न हो तो

वायुमंडल क्या होता है? What is Atmosphere in Hindi

अगर आपको नही पता है की वायुमंडल किसे कहते है? तो बता दूं की पृथ्वी के चारो और एक संरचना बनी है. जिसमे वायु होता है. इसे ही हमलोग वायुमंडल के नाम से जानते है. चुकी यह वायुमंडल हमारे धरती को सभी तरह से घेरे हुए होती है. इस वायुमंडल को हम लोह अंग्रेजी यानि इंग्लिश में Atmosphere के नाम से जानते है. यह वायुमंडल ना किसी रंग का होता है. ना किसी गंध का होता है, और न ही किसी स्वाद का.

Advertisements

शायद आपको पता ना हो की पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के कारण ही वायुमंडल पृथ्वी से चिपकी हुई होती है. इस वायुमंडल में अलग अलग प्रकार के गैस और धुल-कण मौजूद होते है. इस वायुमंडल में विज्ञानको के अनुसार 78.09% नाइट्रोजन, 20.95% ऑक्सीजन, 0.93% आर्गन, 0.03% हाइड्रोजन और ओजोन होती है. और बाकि सभी भाग में कार्बन डाइऑक्साइड और हीलियम पाया जाता है. चुकी इसके बारे में अपने शायद किताबो में पढ़ा भी हो.

क्या होगा यदि वायुमंडल ना हो

अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है की क्या होगा अगर वायुमंडल ही न हो तो? तो मैंने इससे जुड़े कुछ तथ्यों को निचे आपके साथ साझा किया है. आप एक एक करके आसानी से पढ़ कर समझ सकते है. व्ही कुछ लोग यह भी पूछते है की अगर वायुमंडल से ऑक्सीजन गैस खत्म हो जाए तो क्या होगा? तो मैं आपको इसका जवाब बता दूं की अगर ऑक्सीजन ही नही होगा तो ना तो धरती पर जीवन होगा और ना ही जल. क्योकि ऑक्सीजन के साथ हाइड्रोजन मिलकर जन का निर्माण करते है.

1. गैस अथवा ऑक्सीजन नही होगा

जी हाँ! अगर वायुमंडल ही नही होगा तो धरती पर ऑक्सीजन प्राप्त करना नामुमकिन है. क्योकि वायुमंडल को हम लोग गैस या ऑक्सीजन का भंडार कहते है. यहाँ पर आपको अगर अलग प्रकार के गैस, जैसे ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे गैस उपलब्ध मिल जाते है. तो आप ही सोचिये अगर वायुमंडल ही नही होगा तो ना तो गैस रहेगा और ना ही ऑक्सीजन के बिना जीवन.

Advertisements

2. जीवन संभव नही होगा

अगर वायुमंडल धरती का आवरण नही होता तो सीधा शब्दों में धरती पर जीवन ही संभव नही हो पाता. इसका कारन यह है की जीवन के लिए जल और ऑक्सीजन सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. और वायुमंडल के बिना ऑक्सीजन मिलना असंभव है. और बात करे जल की तो जब तक ऑक्सीजन और हाइड्रोजन का मिलन नही होगा. तब तक जल का बनना भी नामुमकिन ही है. तो अगर आपका भी सवाल यही था की क्या होगा यदि वायुमंडल न हो तो सीधी भाषा में जीवन ही संभव नही है.

ओजोन परत ना होने का नुकसान

तो आपको यह भी बता दूं की वायुमंड के सबसे उपरी हिस्से में एक ओजोन परत नाम की एक लेयर है. जिसके कारण हमे यह एक सुरक्षा कवच की तरह सुरक्षित रखता है. और आपको बता दूं की ओजोन परत का वैज्ञानिक सूत्र O3 होता है. इस परत में आपको पूरी तरह से ऑक्सीजन मिलेगा. यह ओजोन परत सूर्य से आने वाली पराबैगनी किरणों को रोकती है. जो की अगर धरती पर सीधे आएगी तो अलग अलग प्रकार की बिमारिय उत्त्पन्न करेगी.

Advertisements

निष्कर्ष – तो आपको यह Kya Hoga Agar Vayumandal Na Ho – क्या होगा यदि वायुमंडल ना हो का पोस्ट कैसा लगा है. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये.

Leave a Comment

Copy link