भारत में सबसे पहला ट्रेन कहाँ और कब चला था?

Bharat Me Sabse Pahle Train Kahan Chali Thi: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका eBuzzPro.com ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे भारत में सबसे पहले ट्रेन कहाँ चली थी? चुकी ट्रेन यानि रेल में तो आप सबने ही सफर किया होगा. तो आपने भी कभी न कभी ये तो सोचा ही होगा की भारत में सबसे पहले ट्रेन कब चला था? तो इस आर्टिकल में हम इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे.

इसे भी पढ़े – 5 दुनिया के बिना ग्रेविटी (गुरुत्वाकर्षण) वाले जगह

Advertisements

आपको बताना चाहूँगा की भारत में ट्रेन का प्रचलन अंग्रेजो के शासन काल से ही शुरू हो गया था. उस समय अंग्रेजो ने इसकी शुरूआत एक जगह से दूसरी जगहों पर सामान की ढूलाइ के लिए किया था. लेकिन बाद में इसका उपयोग लोगो के आने जाने के लिए भी किया जाने लगा. यानि की जिसे हम सवारी गाड़ी भी कहते है.

Bharat Me Sabse Pahle Train Kahan Chali Thi: भारत में सबसे पहला ट्रेन कहाँ और कब चला था
Bharat Me Sabse Pahle Train Kahan Chali Thi

भारत में सबसे पहले ट्रेन कहाँ चली थी?

क्या आपको पता है की भारत में सबसे पहले ट्रेन कहाँ चली थी? तो अगर आपको नही पता है तो बता दूं की भारत में सबसे पहले ट्रेन (रेल) मुंबई में बोरीबंदर से लेकर ठाणे तक चला था. इस ट्रेन में खबरों के अनुसार सिर्फ 20 ही डिब्बे थे. वही बात करे यात्रियों की तो कहा जाता है की इस 20 डिब्बे वाली ट्रेन में सिर्फ और सिर्फ 400 लोगो ने ही सफ़र किया था. आपको जानकारी हैरानी भी होगी की in दोनों स्टेशनो के बिच मात्र 34 किमी की दुरी तय किया था.

इसे भी पढ़े – दुनिया का सबसे पुराना (प्राचीन) देश कौन सा है?

और इतनी दुरी तय करने में इस ट्रेन को करीब करीब 1 घंटा 15 मिनट का समय लगा था. भारत में चलने वाली यह ट्रेन पहली ट्रेन थी. वही इस पहली ट्रेन की देख-रेख की जिम्मेदारी ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेल कंपनी के पास ही था. और आपको बा दूं की इस कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई में बोरीबंदर में ही था.

Advertisements

भारत में सबसे पहले ट्रेन कब चली थी?

जैसा की मैंने आपको उपर ही बता दिया था की भारत में सबसे पहला ट्रेन ब्रिटिश काल में ही चलाया गया था. वैसे तो भारत में ट्रेन चलाना कोई आसन बात नही था. अंग्रेजो ने यह बहुत ही जल्दी कर लिया था. क्योकि इससे पहले उन्होंने अपने देश में इसका सफल परिचालन किया था. तो बता दू आपको की भारत में सबसे पहला ट्रेन 16 अप्रैल 1853 में चलाई गयी थी. जो की मुंबई में ही स्थित डो स्टेशनों के बिच चलाई गयी थी. यह ट्रेन सूत्रों के मुताबिक 3 बजकर 35 मिनट पत चलाया गया था.

इसे भी पढ़े – आइसर कंपनी का मालिक कौन है? आइसर किस देश की कंपनी है?

भारत में चलने वाली पहली ट्रेन का इंजन कैसा था?

अब आपको शायद पता है नही की भारत में जो पहली ट्रेन चलाई गयी थी उस ट्रेन का इंजन कैसा था. तो आपको बता दूं की उस काल में डीजल इंजन का अविष्कार नही हुआ था. तो उस समय का इंजन वाष्प इंजन हुआ करता था. जो की कोयले की मदद से पानी को गर्म करके वाष्प तैयार करके ट्रेल को चलाया जाता था. और ऐसे इंजन को हम वाष्प इंजन के नाम से जानते है. भारत में पहले ट्रेन के सफल परिचालन के बाद ही देश के अलग अलग हिस्सों में रेलवे ट्रैक यानि रेल की पटरिय बिछाई जाने लगी.

इसे भी पढ़े – अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

निष्कर्ष: तो दोस्तों आपको यह Bharat Me Sabse Pahle Train Kahan Chali Thi: भारत में सबसे पहला ट्रेन कहाँ और कब चला था का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये.

Leave a Comment

Copy link