दुनिया का सबसे पुराना (प्राचीन) देश कौन सा है?

Duniya Ka Sabse Purana Desh Kaun Sa Hai – नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका eBuzzPro.com ब्लॉग में. और आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे दुनिया का सबसे पुराना देश कौन सा है? चुकी कुछ लोग गूगल पर इसे विश्व के सबसे प्राचीन देश कौन सा है? ऐसे भी सर्च क्र रहे है. तो अगर आप भी जानना चाहते है तो बने रहिये इस मजेदार आर्टिकल में. क्या आपको पता है की इस दुनिया/धरती कितनी पुराणी है?

इसे भी पढ़े – आइसर कंपनी का मालिक कौन है? आइसर किस देश की कंपनी है?

Advertisements

आपको बता दूं की आजकल इस धरती की उम्र कितनी है? इसका सटीक जवाब वैज्ञानिक भी नही निकाल पाए है. और ऐसे में आपको पता ही होगा की इस धरती पर लगभग 200 से ज्यादा देश मौजूद है अभी के समय में. और ऐसे में ऐसे भी बहुत सारे देश है जो की बहुत ही ज्यादा पुराना है. जिसके बारे में हम निचे जानने की कोशश करेंगे. वैसे तो हम अनुमान भी लगा सकते है की Duniya Ka Sabse Purana Desh Kaun Sa Hai और इसके बारे में और ज्यादा रिसर्च भी क्र सकते है.

इसे भी पढ़े – झाँसी की रानी क्यों प्रसिद्ध हैं?

Duniya Ka Sabse Purana Desh Kaun Sa Hai: दुनिया का सबसे पुराना (प्राचीन) देश कौन सा है
Duniya Ka Sabse Purana Desh Kaun Sa Hai

दुनिया का सबसे पुराना देश कौन सा है?

दुनिया का सबसे पुराना देश भारत है. जिसे हम भारतवर्ष या इंग्लिश में इंडिया (India) के नाम से भी जानते है. हमारा महँ भारत करीब करीब 8.5 करोड़ वर्ष पुराना है. और इसे लगभग की संख्या में मन जाता है. भारत कितना पुराना है या भारत की उम्र कितनी है.? इसका सटीक उतर किसी के पास नही है. फिर भी यह duniya सबसे पुराना देश है. आपको मैं बता दूं की मैंने निचे दुनिया के 5 सबसे पुराने देशो की लिस्ट निचे उपलब्ध करवाया है. आप पढ़ सकते है. की कौन सा देश कितना पुराना है.

इसे भी पढ़े – 5 दुनिया के बिना ग्रेविटी (गुरुत्वाकर्षण) वाले जगह

Advertisements

1. भारतवर्ष : 8.5 करोड़ वर्ष पुराना

जैसा की मैंने आपको उपर भी बताया है की दुनिया का सबसे पुराना देश भारत ही है. और यह करीब करीब 5.5 करोड़ साल पुराना है. चुकी भारत में ऋषि मुनियों की परम्परा अनंत काल से ही चली आ रही है. और ऐसे में इनकी तपस्या वेदों और पुराणों में हमे पढने को मिल जाता है. भारत की राजधानी पहले कोलकाता में था. उसके पश्चात् अब भारत की वर्तमान नयी दिल्ली है.

इसे भी पढ़े – अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

2. इटली (रोम) : 4500 वर्ष पुराना

भारत के बाद विश्व का दूसरा सबसे प्राचीन देश इटली है. वैज्ञानिको के आधार पर इटली करीब करीब 4500 वर्ष पुराना है. इटली की राजधानी रोम है. यह इटली देश यूरोप महादेश में स्तिथ है. क्या आपको पता है की भारत के जैसे ही इटली में भी कई प्रकार के पर्वतमालाए मौजूद है. इस देश में मुद्रा के रूप में Euro (यूरो( का प्रचलन है. व्ही इटली की वर्तमान जनसख्या करीब करीब 6.40 करोड़ है.

3. जर्मनी : 3000 वर्ष पुराना

बात करे अगर विश्व का तीसरा सबसे पुराना देश के बारे में, तो दुनिया का सबसे तीसरा सबसे प्राचीन देश जर्मनी है. वैज्ञानिको के आधार पर यह जर्मनी करीब करीब 3000 वर्ष प्राचीन है. यह जर्मनी देश भी यूरोप महादेश में ही मौजूद है. जर्मनी देश की राजधानी बर्लिन है. और इस देश में भी यूरो मुद्रा का ही प्रचाल है. साथ ही जर्मनी की वर्तमान जनसँख्या करीब 8.60 करोड़ है.

इसे भी पढ़े – क्या होगा यदि वायुमंडल न हो तो?

4. फ़्रांस : 2500 वर्ष पुराना

वही फ्रांस दुनिया का चौथा सबसे पुँरण देश मान जाता है. यह फ्रांस देश लगभग 2500 साल पुराना देश है. क्या आपको पता है की फ्रांस देश भी यूरोप महादेश का ही हिस्सा है. चुकी फ्रांस देश पश्चिमी यूरोप में स्तिथ है. हाल में ही भारत ने इसी फ्रांस देश से राफेल लड़ाकू विमान ख़रीदे थे. इस फ्रांस देश की वर्तमान जनसँख्या करीब करीब 7 करोड़ है. और फ्रांस की रह्धानी पेरिस है.

Advertisements

5. ब्रिटेन : 2000 वर्ष पुराना

ब्रिटेन के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. ब्रिटेन को हम इंग्लैंड के नाम से भी जानते है. इंग्लैंड का मतलब इंग्लिश लैंड यानि की अग्रेजो की भूमि. यह ब्रिटेन करीब 2000 वर्ष प्राचीन देश है. इंग्लॅण्ड की राजधानी लन्दन है. जो की काफी मशहूर जगहों में से एक है. इस देश में मुद्रा के रूप में पौंड का प्रचालन है. इस देश की वर्तमान जनसख्या करीब 5.8 करोड़ है. इस देश में अब भी राजशाही का प्रचलन बरक़रार है.

निष्कर्ष – तो आपको यह Duniya Ka Sabse Purana Desh Kaun Sa Hai: दुनिया का सबसे पुराना (प्राचीन) देश कौन सा है? का पोस्ट कैसा लगा है. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को शेयर करना न भूले.

1 thought on “दुनिया का सबसे पुराना (प्राचीन) देश कौन सा है?”

Leave a Comment

Copy link