दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फोन किसने और कब बनाया था?

Sabse Pahle Mobile Phone Kisne Banaya: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका eBuzzPro.com ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फोन किसने बनाया था? चुकी आजकल पुरे दुनिया के लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है. और यहाँ तक की अनपढ़ लोगो और पढ़े लिखे लोग यानि की शिक्षित लोग दोनों ही इस मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है.

इसे भी पढ़े – भारत में सबसे पहला ट्रेन कहाँ और कब चला था?

Advertisements

ऐसे में आजतक बहुत कम लोगो के मन में ये सवाल आया है की दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फ़ोन किसने बनाया था? और इसका जवाब लोग जानना भी नही चाहते है. परन्तु आपको बता दूं की इन्टरनेट पर इस सवाल को सिर्फ 3% लोग ही सर्च करते है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे पूरे विस्तारपूर्वक की विश्व में सबसे पहला मोबाइल फोन किसने बनाया है? या कहे की दुनिया का पहला मोबाइल किस इंजीनियर ने बनाया? तो बने रहिये इस आर्टिकल में और जानिए इसके बारे में.

Sabse Pahle Mobile Phone Kisne Banaya: दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फोन किसने बनाया था
Sabse Pahle Mobile Phone Kisne Banaya

दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फोन किसने बनाया था?

अगर आपको नही पता है की दुनिया का पहला मोबाइल फोन किसने बनाया है? तो आपको बता दूं की दुनिया का सबसे पहला मोबाइल “डॉ. मार्टिन कूपर” ने बनाया था. दुनिया में 3 अप्रैल 1973 को सबसे पहला मोबाइल बनने का दावा किया जाता है. इसीलिए अगर आपसे कोई पूछे की मोबाइल का बर्थडे कब है? तो बता दीजिये की मोबाइल का बर्थडे 3 अप्रैल 1973 को मनाया जाता है. व्ही आपको जानकारी होना चाहिए की दुनिया का सबसे पहला मोबाइल मोटोरोला कंपनी ने बनाया था.

इसे भी पढ़े – 5 दुनिया के बिना ग्रेविटी (गुरुत्वाकर्षण) वाले जगह

इसलिए “Motorola” को दुनिया का सबसे पुराना मोबाइल कंपनी माना जाता है. अब आपके मन में एक सवाल होगा की आख़िरकार मोबाइल तो मार्टिन कूपर ने बनाया तो ये मोटोरोला कहाँ से आ गया. तो आपको जानकारी के लिए बता दूं की डॉ. मार्टिन कूपर ने 1970 में ही मोटोरोला कंपनी को ज्वाइन कर लिया था. जिसके कारण मोटोरोला ने ही इसे ग्लोबल मार्किट में लांच किया. जिसके कारण इस पहले फ़ोन के साथ मोटोरोला का नाम जुड़ा.

दुनिया के पहले मोबाइल फ़ोन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य!

अब आपको मैंने निचे कुछ इस दुनिया के सबसे पहले मोबाइल फ़ोन से जुड़े बातो को बताने वाला हू. जिसके बारे में आप बिलकुल भी नही जानते है. तो निचे दिए गये तथ्यों को पढ़िए और आनंद लेने के साथ साथ जानकारिय बढाइये.

इसे भी पढ़े – आइसर कंपनी का मालिक कौन है? आइसर किस देश की कंपनी है?

1. दुनिया के सबसे पहले मोबाइल का नाम “Motorola DynaTAC 8000X” था.

2. दुनिया के सबसे पहले मोबाइल का वजन लगभग 2 KG था.

3. दुनिया की पहली मोबाइल से एक चार्ज में 30 मिनट तक बात होती थी. फिर दुबारा चार्ज करने में 10 घंटे का समय लगता था.

Advertisements

4. दुनिया की सबसे पहले मोबाइल की कीमत 2700 डॉलर (1973) थी.

5. भारत में पहला मोबाइल फ़ोन का आगमन 31 जुलाई 1995 को हुआ.

इसे भी पढ़े – दुनिया का सबसे पुराना (प्राचीन) देश कौन सा है?

निष्कर्ष: तो दोस्तों आपको यह Sabse Pahle Mobile Phone Kisne Banaya: दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फोन किसने बनाया था का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये.

1 thought on “दुनिया में सबसे पहले मोबाइल फोन किसने और कब बनाया था?”

Leave a Comment

Copy link