मेरे पिताजी का क्या नाम है?

Mere Pitaji Ka Kya Naam Hai: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका eBuzzPro.com ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की मेरे पिताजी का क्या नाम है? कभी कभी लोग किसी दुसरे से ही पुच लेते है की अच्चा मेरे पापा का नाम क्या है? अब ये बात थोड़ी अलग ही लग जाती है. किसी अंजन व्यक्ति को कैसे किसी दुसरे व्यक्ति के पापा का नाम क्या है कैसे पता होगा. लेकिन लोग अक्सर ऐसे ही सवाल पुच लेते है.

इसे भी पढ़े – नोकिया किस देश की कंपनी है?

Advertisements

वही एक बाद जब मैं गूगल के क्वेश्चन हब में सर्च कर रहा था. तो वहां पर किसी ने पूछा था की हे गूगल मेरे पिताजी का नाम क्या है? अब आप ही सोचिये की आपके पिताजी का नाम भला गूगल को कैसे पता चल सकता है? वही कुछ काबिल दोस्त तो गूगल से कुछ इस प्रकार से भी पूछते है की हेल्लो गूगल मेरे पापा का नाम क्या है? तो आज के इस पोस्ट में हम निचे विस्तारपूर्वक जानेंगे की इस “मेरे पापा का क्या नाम है” सवाल के बारे में.

Mere Pitaji Ka Kya Naam Hai - मेरे पिताजी का क्या नाम है
Mere Pitaji Ka Kya Naam Hai

मेरे पिताजी का क्या नाम है?

आपको बता दूं की यह सवाल सबके लिए अलग अलग जवाब लेकर आता है. क्योकि यहाँ पर सबके अलग अलग पिताजी होते है. जिसके कारण गूगल भी खुद सोच में पद जाता है की आख़िरकार हम किसको किसको उसके पिताजी के बारे में बताये. और गूगल को तो पहले से लोगो के पिताजी के बारे में नही पता होता है. ऐसे में आपको इन्टरनेट पर गूगल मेरे पापा का नाम क्या है बताना जरा? का सवाल पूछना बिलकुल ही सही नही है.

Advertisements

अब आप ही सोचिये जब एक आदमी को आपके बारे में नही पता होने के कारण आपके पिताजी का नाम नही बता सकता है. तो भाला गूगल असिस्टेंट कैसे आपके पापा का नाम जनता होगा. हाँ अगर आपने कभी आपके पिताजी का नाम गूगल में सेव किया होगा तो शायद आपको गूगल आपके पिताजी का नाम बता दे. लेकिन अक्सर मामलो में ऐसा नही होता है. तो आज मैंने निचे कुछ तरीके बताये है जिसके मदद से आप अपने पिताजी का नाम आसानी से पता कर सकते है.

इसे भी पढ़े – कुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है?

मेरे पिताजी का नाम कैसे पता करे?

अगर आप कही अपने स्कूल या कॉलेज में जाते है. और कभी कोई फॉर्म भरते समय आपके पिताजी का नाम भूल जाते है. तो आप कैसे अपने पिताजी का नाम पता कर सकते है. उसके बारे में मैंने निचे कुछ तरीको के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है. जिससे की आप अपने पापा का नाम आसानी से पता कर सकते है.

आधार कार्ड से!

जी हाँ! दोस्तों अगर आप अपने पिताजी का नाम भूल चुके है तो आपके पास आधार कार्ड जरुर होगा, और आप इस आधार कार्ड से आसानी से अपने पिताजी का नाम पता कर सकते है. आधार कार्ड के पिछले हिस्से में आपके पिताजी का नाम अंकित होता है. और उसके ही ठीक निचे आपके गावं का नाम भी दर्ज होता है. और इस प्रकार से आप इस “मेरे पिताजी का क्या नाम है” सवाल का जवाब आसानी से ढूंढ सकते है.

इसे भी पढ़े – भारत में सबसे पहला ट्रेन कहाँ और कब चला था?

राशन कार्ड से!

दोस्तों अगर आपके पास एक रस्तिओं कार्ड है. और आप अपने परिवार के साथ ही रहते है तो आपको अपने पिताजी का नाम पता करने में एकदम आसानी होगी. क्योकि जब एक परिवार एक साथ रहता है तो उस परिवार के राशन कार्ड में सभी का नाम अंकित (दर्ज) होता है. तो आप अपना राशन कार्ड खोलिए और अपने पापा का नाम उस राशन में देखिये. जिससे की आसानी से आपको आपके पिताजी का नाम पता चल जाएगा.

मैट्रिक के सर्टिफिकेट से!

दोस्तों अगर आपने मैट्रिक का परीक्षा पास कर लिया है. और आपको मैट्रिक का सर्टिफिकेट प्राप्त भी हो चूका है. तो आप आसानी से मेट्रिक के सर्टिफिकेट से अपने पिताजी का नाम ज्ञात कर सकते है. क्योकि सभी मेट्रिक के सर्टिफिकेट पर हरेक विद्यार्थी के पिताजी का नाम भी दर्ज होता है. तो आप आसानी से अपने पिता जी का नाम अपने सर्टिफिकेट के जरिये भी पता कर सकते है.

इसे भी पढ़े – बिहार में कुल कितने ग्राम पंचायत और वार्ड है?

निष्कर्ष: तो आपको यह Mere Pitaji Ka Kya Naam Hai – मेरे पिताजी का क्या नाम है? का आर्टिकल कैसा लगा. निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. और उम्मीद करता हू की आपको यह Mere Pitaji Ka Kya Naam Hai – मेरे पिताजी का क्या नाम है? पोस्ट बहुत ही अच्चा लगा होगा.

Leave a Comment

Copy link